Share it

                                रीडिंग टाइम  1 min 59 sec 

विंटर स्किन केअर 

winter skin care

स्किन पर सबसे ज्यादा असर विंटर में होने लगता है जहा  वातावरण में  ड्रायनेस बढ़ता है ,हवा ठंडी हो जाती है और आद्र्रता ( Humidity )कम होने लगती हैं। याने प्रकृति में वात के गुण शीत ,रुक्ष आदि बढ़ते है वही शरीर में भी इन गुणों की वृद्धि हो जाती हैं तो शरीर पर इसका असर होने लगता है  तब कॉन्स्टिपेशन ,स्किन के प्रॉब्लम ,नींद में प्रॉब्लम  आदि कई समस्या इस सीजन में देखने को मिलते हैं। तो किस तरह से स्किन की केअर लेनी है और कोनसे मॉइस्चराइजर या ऑइल  लगाए जो त्वचा का नुकसान न करें और स्किन को  सुरक्षित और कोमल रखे। 

रहें हायड्रेट 

देखा गया है की कोल्ड सीजन में पानी कम पिया जाता हैं तो इसे ध्यान में रखते हुए बॉडी को हाइड्रेट रखें पानी कम पिने से त्वचा का डलनेस बढ़ने लगता हैं और खाने की चीज़ो पर भी ध्यान दे ,खाने में शुद्ध घी लें। 

प्रकृति अनुसार ड्राई फ्रूट्स बादाम ,अक्रोड ,अंजीर ,किशमिश का सेवन करे इनमे बड़ी  मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो त्वचा को स्वस्थ रखते हैं। 

ऑइल का  प्रयोग 

भारत में बॉडी को सुन्दर रखने के लिए हजारो सालो से तैल का प्रयोग किया जाता है जिनमे केमिकल्स नहीं होते है। स्नान से पहले १०/२० मिनट के लिए बॉडी पर हलके हाथ से तैल लगाए प्रकृति के अनुसार सही ऑइल चुने। या हफ्ते में दो/तीन  बार पुरे शरीर पर ऑइल से मसाज करें। आयुर्वेद में इसे अभ्यंग कहते  हैं। ये त्वचा को मॉइस्चर देते है प्रोटेक्ट करते है। जॉइंट्स ,मसल्स को ऑइल मसाज से रिलैक्सेशन मिलता हैं। 

          बला तैल 

          क्षीरबला तैल 

          बला अश्वगंधा तैल 

          चंदनादि तैल 

           चन्दनबलालाक्षादि तैल 

           बादाम  तैल 

           त्रिफ़लादि  तैल 

           नालपामरादि तैल 

कई प्रकार के ऑइल है   ,सही ऑइल को वैद्य की सलाह लेकर त्वचा पर अप्लाई  करे जिससे त्वचा को डीप नरिशमेंट मिलें। 

 

त्वचा के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल 

ठंडी में गरम पानी से नहाने का मन करता है पर त्वचा के लिए ज्यादा गरम पानी नुकसानदायक है। 

रिसर्च अनुसार ये देखा गया है की ज्यादा गरम पानी से त्वचा का नेचुरल ऑइल  निकलने लगता हैं और त्वचा ड्राई हो जाती है  इसलिए ज्यादा देर तक गरम पानी से नहाना अवॉइड करें। 

 

ग्लोवस  और सॉक्स को पहने 

बहुतो की हाथ और पैरो की स्किन इन दिनों सेंसेटिव होने से ज्यादा ड्राई होने लगती है उन्हें ये सिंपल टिप्स थोड़ी हेल्प करेगी। ये बैरियर की तरह काम करेंगे और बाहरी रूखी हवा का असर कम करेंगे ,पैरो के तलवों को सॉक्स से प्रोटेक्शन मिल जाता है इन दिनों फटी एड़ियों की प्रॉब्लम भी ज्यादा हो जाती हैं तो ये आर्टिकल पढ़े। 

 

आरामदायी कपडे पहनें 

स्किन के लिए सॉफ्ट क्लोथ्स उपयोग में लाये कॉटन ,वूलन के कपड़ो को पहने जो स्किन का इर्रिटेशन कम हो जाता है। 

 

विंटर सीजन में स्क्रब का उपयोग 

डेड स्किन के लिए स्क्रब ठीक है पर ड्राई नेस ज्यादा हो तो स्किन का और नुकसान हो जाता है इसलिए स्किन रूखी है तो उसे हील होने दे बादमे  कुछ नेचुरल प्रोडक्ट का उपयोग  करे अल्कोहल पैराबेन फ्री चीज़ो का इस्तेमाल करें। 

विंटर में नेचुरल  मॉइस्चराइजर जो  आसानीसे घर में होते है 

कोकोनट मिल्क ,

एलोवेरा हल्दी 

हनी 

कोकोनट ऑइल 

आदि का इस्तेमाल करें। 

 

cracked lips के लिए 

रात को सोते समय 
ऐलादी तैल ,
कुंमकुमादि  तैल 
या देसी घी को लिप्स पर लगाए। 
 

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *