Share it

रीडिंग टाइम  1min 13 sec 

 ओमीक्रॉन (OMICRON) वेरिएंट क्या हैं?

OMICRON VARIANT
 
कोरोना का नया वेरिएंट सामने आ गया है जो पिछले सभी वेरिएंट से अलग हैं। वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनाइजेशन ने  इसे  ओमीक्रॉन  वेरिएंट बताते हुए इसके क्लासिफिकेशन में इसे (B.1.1.529): SARS-CoV-2 Variant of Concern याने चिंता वाला वेरिएंट कहा हैं। 
बताया जा रहा है की ये काफी तेजी से mutate होता हैं।,इसलिए फिरसे विश्वभर में ये फिर से चिंता का विषय बनेगा या नहीं आगे आने वाला समय बताएगा। पर विश्व स्वास्थ्य संघठन ने जल्दी से इसे प्रतिबंध लगाने के लिए कदम उठाने के लिए कहा हैं। ये कितने जल्दी संक्रमण फैला सकता है ये इसके म्युटेशन की स्थिति पर ही निर्भर हैं। 
 

क्या है  OMICRON नाम से जुड़े तथ्य ?

 
नए नए वेरिएंट आ रहे है और कोरोना के इस वेरिएंट को ये नाम ओमीक्रॉन  दिया गया हैं। दरअसल ये नाम ग्रीक की पुरातन संस्कृति से जुड़ा हुआ हैं। 
 ग्रीक  वर्णमाला जो 1000 b.c पुराणी  है। उसमे ये वर्ड वर्णमाला के १५ वा अक्षर हैं जिसका अंग्रेजी में उच्चारण ओ से शुरू हो जाता हैं। ग्रीक नुमरल्स में  यानि ग्रीक अंकमाला में ओमीक्रॉन का मान  यानि इसकी वैल्यू 70 बताई जाती हैं। 
अर्थ अनुसार इसे बहुउत्परिवर्तित होने वाला बताया जाता है। 
 

ओमीक्रॉन वेरिएंट कब पाया गया ?

 
विश्व स्वास्थ्य सघटन रिपोर्ट के मुताबिक ये २४ नवंबर २०२१ को साउथ अफ्रीका में पाया गया है। और जिसमे तेजी से mutate होने की क्षमता है। इसलिए ये एक चिंता का विषय है। फ़िलहाल साउथ अफ्रीका के बाद ये वेरिएंट बेल्जियम ,बोत्सवाना,इस्राएल ,और हॉंगकॉंग में मिला हैं। इसे SARC -COV -2 PCR डायग्नोस्टिक टेस्ट से ही डिटेक्ट किया जा रहा हैं। 
 

क्या केयर लेनी होगी ओमिक्रोन के संक्रमण को रोकने के  लिए ?

 
सभी साइंटिस्ट इसपर रिसर्च में लग गए है की ये कहा तक ,कितने जल्दी संक्रमण फैला सकता है ,और वैक्सीन का इसपर कितना प्रभाव रहेगा। फ़िलहाल प्रतिबंध के लिए 
  • टाइट फिटिंग मास्क पहने। 
  • हो सके तो  ट्रैवेलिंग अवॉयड करे। 
  • फिजिकल डिस्टेंस बनाये रखे। 
  • घरो में वेंटिलेशन रखे। 
  • भीड़भाड़ में न जाये। 
  • इम्युनिटी को मजबूत रखने का प्रयास करें। 

By admin

One thought on “कोरोना का नया वेरिएंट OMICRON ,क्या हैं ये नया वेरिएंट ?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *